Google meet क्या है और इस्तेमाल कैसे करें सिर्फ एक मिनट में

Google meet क्या है और कैसे चलाते हैं दोस्तों आज हम इसी के बारे में पोस्ट लिखने वाले हैं।  गूगल मीट एक एप्लीकेशन है,जो की गूगल devlopers द्वारा बनाई गई है। इसमें एप्प विडियो कालिंग, ऑनलाइन पढाई, मीटिंग्स कर सकते हैं। अगर आसान भाषा में बोले तो यह Zoom वीडियो कॉलिंग का alternate है।

Google meet क्या है और कैसे चलाते

Google meet से आप मीटिंग भी अटेंड कर सकते हैं, गूगल मैप मीट आपको प्ले स्टोर में और एप्पल स्टोर में आसानी से मिल जाएगा। गूगल मीट में पहले से 100 मिलियन डाउनलोड हो चुके हैं। गूगल मीट वीडियो कॉलिंग के लिए कंपैटिबल है।  

Google meet क्या है और कैसे चलाते

गूगल मीट क्या है और इस्तेमाल कैसे करें

अगर 2020 देखे तो आपको वीडियो कॉलिंग एप्स की जरूरत पड़ेगी अगर आप स्कूल टीचर है, कोचिंग चलाते हैं तो यह है आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है।  जिसमें आप ऑनलाइन तरफ से क्लासेस ले सकते हैं।

गूगल मीट चलाने के लिए आपको उसे डाउनलोड करना पड़ेगा। गूगल मीट जॉब इंटरव्यू, वर्चुअल मीटिंग, ऑनलाइन क्लासेस, के लिए उपयोग की जा रही है। गूगल मीट चलाने के लिए आपको इसमें 1 अकाउंट बनाना पड़ेगा।

Google meet क्या है और कैसे चलाते

गूगल मीट अकाउंट बनाने के लिए आपको कोई रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं है। जो आपके पास ईमेल आईडी है, उसी से आप लॉग इन कर सकते हैं। 

Google meet एंड्राइड, इओस में कैसे डाउनलोड करें

Google meet एंड्राइड में डाउनलोड करने के लिए हम आपको डायरेक्ट लिंक दे देते हैं। अगर गूगल मीट किसी भी एंड्रॉयड फोन डाउनलोड करना है तो इस लिंक पर क्लिक करें

  • गूगल मीट एंड्रॉयड में डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना पड़ेगा।
  • गूगल मीट एप प्ले स्टोर में खुलने के बाद गूगल मीट एप सर्च करें। 
  • गूगल मीट एप मिलने के बाद इसे डाउनलोड और इन्स्टाल कर ले।  

Google meet क्या है और कैसे चलाते

Google meet एप आईफोन में डाउनलोड कैसे करें

गूगल मीट एप आई फोन में डाउनलोड करने के लिए को एप्स स्टोर स्टोर को खोलना पड़ेगा। 

एप्स स्टोर में सर्च करें गूगल मीट एप और इसे डाउनलोड और इंस्टॉल कर ले। 

गूगल मीट के अनेक फायदे

 दोस्तों हमने आपको बता दिया है कि गूगल मीट क्या है और इस्तेमाल कैसे करें। गूगल मीट के बहुत सारे फायदे हैं क्योंकि सबसे पहला कारण है, इसका फ्री होना आपको कोई प्राइम मेंबरशिप ले नहीं लेनी पड़ती है।

अगर वीडियो कॉलिंग देखे तो आप अब हर ऐप से आसानी से वीडियो कॉल कर सकते हैं, जैसे व्हाट्सएप ,फेसबुक।

अभी के समय में अपन जिस सब से जितना दूर रहेंगे उतना फायदे में है सभी स्कूल कॉलेज बंद हैगूगल मीट क्या है और इस्तेमाल कैसे करें  तो ऐसे में यह ऐप बहुत काम में आ सकती है।

आप इसमें अपने दोस्तों के साथ भी वीडियो कॉल कर सकते हैं। पहले एक समय था जब वीडियो कॉलिंग की बात आती थी तो सब स्काइप सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना बोलती थे।

Google meet क्या है और कैसे चलाते

उस समय स्काइप कंप्यूटर में चलता था जिसमें आपको वेब कैमरा की भी जरूरत पड़ती थी। हैरानी होती है कि आज के समय छोटे-छोटे बच्चे मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं यह जरूरत चेंज हो चुकी है। 

गूगल मीट एप देखकर जिओ ने भी ऐसी ऐप बनाई है जिसका नाम है जिओ मीट ऐप से भी आप वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

दोस्तों आशा करते हैं कि आप ज़ूम नाम पहले से सुना होगा, जितने भी ऑनलाइन क्लासेस, मीटिंग सब वीडियो कॉलिंग ज़ूम एप्प के जरिए हो रहा है।

जूम एप ने सभी को पीछे छोड़ दिया है, और यह नंबर वन चॉइस है टीचर स्टूडेंट्स की क्योंकि इसका इंटरफेस बहुत ही आसान है।

जूम वीडियो कॉलिंग एप्प 2020 में गेम चेंजर रही है। अगर 2020 में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाली या सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली ऐप रही है तो शायद ज़ूम नाम जरूर आए।

गूगल मीट भी इसको बहुत अच्छी टक्कर दे कर रखा है, कुछ कमियां है जोकि आने वाले दिनों में सुधारी जाएंगी।

आखरी शब्द

आज की पोस्ट यहीं पर खत्म करते हैं, आशा है कि आप को पता पड़ गया होगा की  Google meet क्या है और इस्तेमाल कैसे करें। इस समय आपको घर में रहने की जरूरत है, मास्क लगाए और अगर बहुत ही जरूरत हो तो ही बाहर निकले।

मास्क लगाना और सेनीटाइज हाथ करते रहना अगर यह पोस्ट पसंद आए तो उसको शेयर करें और हमें फेसबुक पर पेज पर फोन करें।

यह भी पढ़ें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *