Black friday क्या होता है और क्यों मनाया जाता है

Black friday क्या होता है, दोस्तों यह त्यौहार के रूप में मनाया जाता है। जिसमें लोगों शॉपिंग करके यह दिन मनाते हैं इस दिन सुबह 4:00 बजे से दुकानें खुल जाती हैं और कई प्रकार की ऑफर डिस्काउंट दिए जाते हैं।

यह किसी प्रकार का छुट्टी का दिन नहीं होता है इसमें लोग बल्कि ज्यादा काम करते हैं, यह दिन दुकानदारों के लिए फायदेमंद रहता है, अधिकतर लोग ब्लैक फ्राईडे का दिन शॉपिंग करते हैं।

यह दिन ब्लैक फ्राईडे खास तौर पर पहले अमेरिका में मनाया जाता था। लेकिन इसे बाकी देश  इंडिया भी शामिल है। ब्लैक फ्राइडे के दिन आपको बहुत अच्छा डिस्काउंट मिलता है इसलिए लोग इसी दिन शॉपिंग करते हैं।
बताया जाता है कि ब्लैक फ्राईडे के दिन से क्रिसमस और न्यू ईयर की शॉपिंग शुरू हो जाती है।
1• ब्लैक फ्राइडे को क्यों बनाया जाता है

दोस्तों जैसे पहले बताया की ब्लैक फ्राईडे एक त्यौहार की तरह मनाया जाता है, जिसमें लोग खूब शॉपिंग करते हैं दुकानदार सबसे अच्छे डिस्काउंट और प्राइस देते हैं के कस्टमर खरीद लेता है।
ब्लैक फ्राइडे के दिन के बाद लोग न्यू ईयर और क्रिसमस की शॉपिंग चालू कर देते हैं। यह त्यौहार ब्लैक फ्राईडे सबसे पहले यूनाइटेड स्टेट्स में चालू हुआ था लेकिन अब इसे सभी देश मनाते हैं।
Black friday क्या होता है और क्यों मनाया जाता है

2• ब्लैक फ्राइडे का नाम कैसे रखा गया

ब्लैक फ्राईडे का नाम अपने आप पड़ गया यह किसी ने नाम नहीं रखा ब्लैक फ्राईडे का नाम ऐसे पड़ा जब बड़ी-बड़ी कंपनियां घाटी में चली गई जिनके पास ना कस्टमर थे ना सेल्स थी उन्होंने इस दिन को ब्लैक फ्राइडे का नाम रखा।
तो लोगों ने इस दिन को सबसे ज्यादा शॉपिंग करके मनाया जो कंपनियां घाटे में थी लोगों ने वही कंपनियों से सबसे ज्यादा शॉपिंग करें।
Black friday क्या होता है और क्यों मनाया जाता है

3• पुलिस और ब्लैक फ्राईडे क्यों बनाया

जब शुरुआती दौर में लोग ब्लैक फ्राईडे मनाने लगे तो सबसे ज्यादा काम पुलिस को करना पड़ा। सबसे ज्यादा दुकानदारों की बिक्री के कारण ज्यादा भीड़ आना, जिसके कारण दुकानों में चोरी होना इसलिए पुलिस ने यह दिन पहले ब्लैक फ्राईडे के नाम रखा।
4. ब्लैक फ्राइडे के दिन काली और लाल स्याही
दोस्तों ऐसा माना गया है कि ब्लैक फ्राईडे के दिन जो कंपनियां घाटे में रहती हैं, वह काली इंक का इस्तेमाल करती हैं और यह दिन को ब्लैक फ्राइडे के नाम से मनाते हैं, लेकिन इस दिन लोग सबसे ज्यादा शॉपिंग करके यह कंपनियों को प्रॉफिट मिला देती है।
ब्लैक फ्राइडे के दिन आपको सभी दुकानें खाली मिलेंगी जैसे कि जूते कपड़े, खाना-पीना सभी चीजों में सेल लगी होगी।
5• बिजनेस मैन इन ब्लैक फ्राईडे
दोस्तों इस दिन को बड़ी-बड़ी कंपनियों ने  एक नया तरीके की तरह देखा है, जैसे कि सबसे ज्यादा लोग इसी दिन शॉपिंग करते हैं, तो नई कंपनियां या दुकाने दुकानों को बहुत ज्यादा सजाते हैं, जिससे लोग उनकी दुकानों पर आकर्षित होकर आए और उनकी दुकानों से सामान खरीदें।
ऐसा बताया गया है कि साल में सबसे ज्यादा शॉपिंग इसी दिन को होती है, और करोड़ों में कमाई होती है सिर्फ 1 दिन के अंदर।
6• ऑनलाइन ब्लैक फ्राईडे कैसे मनाएं

अगर आपको ऑनलाइन ब्लैक फ्राईडे बनाना है, तो चिंता मत करिए अगर आप कोई भी चीज ऑनलाइन खरीदते हैं तो आपके दिमाग में बड़ी कंपनियां जैसे कि अमेजॉन, फ्लिपकार्ट आदी वेबसाइट आती है।
तो आप उन्ही वेबसाइट्स से अच्छी खासी डीअल्स और डिस्काउंट पा सकते हैं। अगर आपको अमेजॉन से ब्लैक फ्राईडे सील चाहिए है। तो आपको अमेजॉन ऐप खोलना है और उसमें सर्च करना है ब्लैक फ्राईडे सेल्स।
आपको कई प्रकार की डील्स मिल जाएंगे।
आखरी शब्द

अगर यह पोस्ट पसंद “Black friday क्या होता है और क्यों मनाया जाता है” आई शेयर करना ना भूले और नीचे दी गई लिंक को जरूर पढ़ें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *